शुक्रवार, 10 अप्रैल 2020

Ramayan Death Charactres: सुग्रीव ही नहीं बल्कि हनुमान समेत इन 7 किरदारों ने भी दुनिया को कह दिया अलविदा

पौराणिक कथाओं पर आधारित धारावहिक रामायण (Ramayan) ने 90 के दशक में छोटे पर्दे पर खूब पॉपुलरिटी बटोरी। वहीं अब देश में चल रहे लॉकडाउन के इस दौर में एक बार फिर रामायाण का प्रासारण डीडी 1 पर द्वारा किया जा रहा है। दुबारा प्रसारित होने के बाद भी इस शो ने टीआरपी की लिस्ट में एक अच्छी जगह बना ली है। रामायण के प्रसारण के साथ ही इसके किरदार भी एक बार फिर चर्चा में आ गए हैं। पर आज हम आपको उन किरदारो के बारे में बताएंगे जो इस दुनिया को अलविदा कह चुके हैं।

Death Ramayan 7 Character , Dara Singh, lalita pawar, Shyam Sundar
Ramayan Death Characters 


हनुमान- दारा सिंह

ramayan hanuman, dara singh
Hanuman-Dara Singh
 रामायण में राम, सीता और लक्ष्मण के बाद किसी ने सुर्खियां बटोरी तो वह हैं हनुमान। हनुमान के किरदार को दिग्गज अभिनेता दारा सिंह ने निभाया था। दारा सिंह ने हनुमान के किरदार में कुछ यूं जान फूंक दी कि आज भी हनुमान केे रूप में लोग उन्हे ही कल्पना करते हैं। उस समय न केवल लोग उन्हे पूजते थें बल्कि उन्हे प्यार भी खूब करते थें। दिल का दौरा पड़ने के कारण दारा सिंह ने 12 जुलाई 2012 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया।


सुग्रीव और बाली- श्याम सुंदर कलानी

ramayan sugreev, Shyam Sundar kalani
Sugreev-Shyam Sundar kalani
सुग्रीव और बाली का किरदार निभानेवाले श्याम सुंदर का हाल ही में लॉक डाउन के दौरान निधन हुआ। रिपोर्ट की मानें तो उन्होंने अपनी अंतिम सांंस पंचकुला के कालका में ली। बताया जा रहा था कि वह लंबे वक्त से कैंसर से जूझ रहे थें। उनके निधन पर रामायण के राम यानी अरुण गोविल और लक्ष्मण यानी सुनिल लहरी ने शोक व्यक्त किया।

मंथरा- ललिता पवार

Ramayan manthara-lalita pawar
 Manthara-Lalita pawar
मंथरा के नेगेटिव किरदार में दिग्गज अदाकारा ललिता पवार ने एक बार फिर अपने शानदार अभिनय सबको हैरान कर दिया था। वह बड़े पर्दे पर भी निगेटिव किरदार में ही दिखाई देती रहीं। ललिता पवार का निधन 24 फरवरी 1998 को हुआ। बताया जाता है कि वह कैंसर की बीमारी से जूझ रही थीं।

विभिषण- मुकेश रावल

Ramayan Vibhishan, Mukesh Rawal
Vibhishan, Mukesh Rawal
रामायण में रावण के छोटे भाई विभिषण का किरदार भी लोगो के दिलो अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। इस किरदार को मुकेश रावल ने बखूबी पर्दे पर उतारा था। उन्होंने कई फिल्मो में भी काम किया। लेकिन मुकेश रावल भी इस दुनिया को अलविदा कह चुके हैं। ट्रेन की चपेट में आने के कारण 15 नवंबर 2016 को उनका निधन हो गया। उनका शव पुलिस को मुंबई के कांदिवली स्टेशन के पास रेलवे ट्रैक पर मिला।

कौशल्या- जयश्री गडकर

Ramayan Kaushalya, Jayshree Gadkar
Kaushalya- Jayshree Gadkar
राम की माता कौशल्या के किरदार में जयश्री गडकर को लोगो ने खूब पसंद किया था। यही नहीं जयश्री मराठी फिल्म जगत की पॉपुलर एक्ट्रेस में गिनी जाती रहीं। दिल का दौरा पड़ने के कारण उन्होंने 29 अगस्त 2008 में उनका निधन हो गया।

मेघनाद इंद्रजीत- विजय अरोड़ा

Ramayan meghnad indrajit, vijay arora
 Meghnad Indrajit- VijayAarora
रामायण में मेघनानद इंद्रजीत का किरदार निभाने वाले विजय अरोड़ा ने खूब पॉपुलरिटी बटोरी। विजय बड़े पर्दे पर भी अपने बेजोड़ अभिनय के साथ नज़र आ चुके हैैं। कैंसर की बीमारी के चलते विजय ने 2 फरवरी 2007 में इस दुनिया को अलविदा कह दिया।

राज जनक-मूलराज राजदा

Ramayan raja janak, mulraj rajda
RajaJjanak- Mulraj Rajda
रामायण में सीता के पिता राजा जनक को भला कैसे भूलाया जा सकता है। इस किरदार को मूलराज राजदा ने निभाया था। मूलराज के बारे में कहा जाता है कि वह एक अभिनेता होने के साथ ही राइटर और डायरेक्टर भी थें। 23 सितंबर 2012 को उनका निधन हो गया।











कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें