गुरुवार, 9 अप्रैल 2020

Ramayan: रामायण के सुग्रीव का हुआ निधन, भावुक हुए राम और लक्ष्मण ने दी श्रद्धांजली

Ramayan-Sugreev-ram-laxman, Shyam Sundar Death
Ramayan Sugreev Ram laxman
रामानंद सागर (Ramanand Sagar) का पौराणिक धारावाहिक ''रामायण' (Ramayan) एक बार फिर सुर्खियो में है। 90 के दशक में इस शो के प्रसारण ने जबरदस्त सुर्खियां बटोरी थी। शो के साथ ही इसका हर एक किरदार लोगो के दिलो में बस गया। इन किरदारो में बाली और सुग्रीव का किरदार भी था जो कहीं गुमनामी के अंधेरे मे लुप्त होता चला गया है। पर अब हाल ही में ख़बर आई है कि बाली और सुग्रीव का किरदार निभानेवाले अभिनेता श्याम सुंदर कलानी (Shyam Sundar Kalani) का निधन हो गया। बताया जा रहा है कि उन्होंने पंचकुला के पास कालका में अंतिम सांस ली। श्याम सुंदर लंबे वक्त से कैंसर जैसी बीमारी से जूझ रहे थें।

 पर अपने दमदार अभिनय का परिचय देने वाले श्याम सुंदर के निधन से रामयाण की टीम शोक में डूब गई है। हर कोई अपने इस सहकलाकार को याद कर उन्हे श्रद्धांजली अर्पित कर रहा है। हाल ही में रामायण के राम यानी अरुण गोविल ने भी ट्वीट के जरिए अपने इस साथी कलाकार को श्रद्धांजली दी है। अरुण गोविल (Arun Govil) ने लिखा है "रामानंद सागर की "रामायण" में सुग्रीव की भूमिका निभाने वाले श्री श्याम सुंदर के निधन के बारे में जानकर दुखी हूं ... बहुत ही उम्दा और सज्जन व्यक्ति थें। उनकी आत्मा को शांति मिले।"

अरुण गोविल के अलावा रामायण में लक्ष्मण की भूमिका निभानेवाले सुनिल लहरी (Sunil Lahri) ने भी ट्वीट के ज़रिए शोक व्यक्त किया है। सुनिल लहरी ने लिखा "हमारे सहयोगी श्री श्याम कालानी के आकस्मिक निधन को सुनकर बहुत दुःख और खेद हुआ जिन्होंने रामायण में हमारे साथ सुग्रीव और बाली की भूमिका निभाई थी। भगवान उनकी आत्मा को शांति और उनके परिवार को इस दुख की घड़ी का सामना करने की शक्ति दे और उनकी आत्मा को शांति दे।"

बता दें कि दूबारा प्रसारण होने के बाद 'रामायण' टीआरपी की लिस्ट में अपनी अच्छी जगह बना लिया है। वहीं शो के बाकि मुख्य किरदारो की बात की जाए तो दीपिका चिखालिया (Deepika Chikhalia) ने सीता, हनुमान का किरदार दारा सिंह (Dara Singh) और रावण का किरदार अरविंद त्रिवेदी ने निभाया था।

1 टिप्पणी: