गुरुवार, 30 अप्रैल 2020

Rishi Kapoor Iconic Films: अपनी इन 12 यादगार फिल्मों से लोगों के दिलो में अमर रहेंगे ऋषि कपूर

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता ऋषि कपूर का आज 67 साल की उम्र में निधन हो गया। कल यानी बुधवार शाम को तबियत खराब होने के कारण उन्हें मुंबई के सर सर एच.एन. रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल में भर्ती किया गया। आज सुबह उन्होंने अस्पताल में 8 बजकर 45 मिनट पर अंतिम सांस ली। दोपहर 3 बजकर 45 मिनट पर मुंबई के चंदनवाड़ी श्मशान में उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया। लॉकडाउन के चलते इस दौरान केवल उनके करीबी लोग ही मौजूद रहें।


Rishi kapoor iconic Films, Rishi kapoor Death

ऋषि के निधन के बाद पूरा देश अपने इस चहेते अभिनेता को श्रद्धांजली दे रहा है। सोशल मीडिया पर तो ऋषि की अनदेखी तस्वीरों की बाढ़ सी आ गई है। बॉलीवुड के इस दिग्गज अभिनेता को आखिरी विदाई देने के लिए हम आपको बताने जा रहे हैं उनकी वह 12 आइकॉनिक फिल्में जो यादागार रहेंगी।


बॉबी (1973)


rishi kapoor dimple kapadia bobby film, Rishi kapoor death

इस फिल्म से ऋषि कपूर ने एक्ट्रेस डिंपल कपाड़िया के साथ बॉलीवुड डेब्यू किया। बॉबी फिल्म उस जमाने में इतनी सुपरहिट रही कि दोनो सितारो रातों रात स्टार बन गए। इस फिल्म में दोनो सितारों की रोमांटिक केमिस्ट्री ने सबको हैरान कर दिया। डिंपल का Hot लुक देख तो हर कोई दंग रह गया। फिल्म के गाने भी सुपरहिट रहे।


सागर (1985)

Image credit-Gulf News
इस फिल्म में एक बार फिर डिंपल संग ऋषि कपूर की जोड़ी नज़र आई। यह फिल्म भी सुपरहिट रही। पर इस फिल्म में ऋषि और डिंपल के साथ कमल हासन भी नज़र आए थें। ट्राइंगल लव स्टोरी वाली इस फिल्म में ऋषि ने अपने अभिनय का शानदार जलवा दिखाया। इस फिल्म का गाना भी बेहद पॉपुलर रहा।


अमर अकबर एंथोनी (1977)

amar akbar anthony  film rishi kapoor, Death Rishi kapoor


ऋषि कपूर की ये फिल्म उनकी यादगार फिल्मों में से एक है। 'अमर अकबर एंथोनी' में ऋषि के साथ दो बड़े सुपरस्टार अमिताभ बच्चन और विनोद खन्ना नज़र आए थें। फिल्म में तीनो अभिनेता एक दूसरे के भाई बने हुए हैं जो बचपन में बिछड़ जाते हैं और फिर बड़े होकर तीनो मिलते हैं। इस फिल्म में एक्शन, रोमांस और कॉमेडी का जबरदस्त संगम दिखाई दिया।


नगीना (1986)

rishi kapoor and sridevi film nagina, rishi kapoor death


नगीना में ऋषि, श्रीदेवी मुख्य कलाकार की भूमिका में हैं। इस फिल्म में श्रीदेवी एक नागिन के किरदार में अपने जबरदस्त अभिनय की छाप छोड़ी। पर उनके इस किरदार और भी खूबसूरत बनाने के लिए ऋषि कपूर ने अहम भूमिका निभाई। इस फिल्म में ऋषि के अभिनय ने साबित कर दिया कि उनके अलावा इसे पर्दे पर और कोई नहीं  निभा सकता है।


ये वादा रहा (1982)

rishi kapoor film yeh vaada raha, Death rishi kapoor


इस फिल्म में एक बार फिर ऋषि एक अमीजादेे की भूमिका में दिखें जो एक गरीब लड़की के प्यार में पड़ जाता है। फिल्म में ऋषि के साथ पूनम ढिल्लों और टीना मुनिम ने मुख्य किरदार निभाया है। इस फिल्म में ऋषि के शानदार अभिनय की छाप लोगो के दिलो में आज भी बरकरार है।


चांदनी (1989)

rishi kapoor Sridevi film chandni, Death rishi kapoor


इस रोमांटिक फिल्म में सुपरस्टा एक्ट्रेस श्रीदेवी संग ऋषि की एक बार फिर रोमांटिक केमिस्ट्री नज़र आई। इस फिल्म में दोनो का जबरदस्त रोमांस आज भी लोगो के जहन में बसा हुआ है। फिल्म में ऋषि श्रीदेवी के प्यार में पड़ जाते हैं। पर एक हादसा ऋषि को व्हील चेयर पर बैठने के लिए मजबूर कर देता है। इसके वह श्रीदेवी के भविष्य को खराब होने से बचाने के लिए उसे अस्वीकार कर देता है।


बोल राधा बोल (1992)

Rishi Kapoor Bol Radha Bol, Rishi Kapoor Death


इस रोमांटिक थ्रिलर फिल्म में ऋषि ने दोहरी भूमिका निभाई है। फिल्म में वह अमीर घर के बेटे बने हुए हैं जो फैक्ट्री खोलने के लिए गांव की तरफ रूख करता है। यहां आकर वह गांव की भोल भाली लड़की बनी जूही चावला के प्यार में पड़ जाता है। इस फिल्म में जूही संग उनकी रोमांटिक केमिस्ट्री को सबने खूब पसंद किया।


दो दूनी चार (2010)

Rishi Kapoor Do Dooni Chaar, Rishi Kapoor Death


हमेशा से अमीर घराने के किरदार में दिखें ऋषि कपूर ने इस फिल्म में एक मिडल क्लास शख्स की भूमिका में दिखे। यहां वह मिस्टर दुग्गल की सराहनीय भूमिका निभाई है जो पेशे से एक शिक्षक है। फिल्म में एक बार फिर पर्दे पर उन्हें पत्नी नीतू सिंह के साथ देखना वाकई में एक सच होते हुए ख्वाब की तरह था। इस फिल्म में उन्होंने मिडल क्लास भारतीयों को प्रेरित किया है जो बड़े बनने का ख्वाब देखते हैं।


अग्निपथ (2012)

Rishi Kapoor Agnipath, Rishi Kapoor Death


यह 1990 में अमिताभ बच्चन अभिनीत फिल्म 'अग्निपथ' की रिमेक थी। इस फिल्म में ऋतिक रोशन बतौर लीड एक्टर हैं। इस फिल्म में ऋषि ने रौफ लाला नाम के  खलनायक की भूमिका निभाकर अपने अभिनय का एक और शानदार रंग दिखाया। रौफ लाला ड्रग्स डीलर बना हुआ है। फिल्म मेें अपने अभिनय के लिए ऋषि ने जमकर तारीफें बटोरी।


डी-डे (2013)


Rishi Kapoor D-day, Rishi Kapoor Death

फिल्म में एक बार फिर ऋषि विलेन के किरदार में सबको चौंकाते नज़र आए। यहां वह एक खतरनाक आतंकवादी गोल्डमैन के किरदार में है, जिसका अड्डा पाकिस्तान में है। गोल्डमैन भारत का मोस्ट वांटेड है, जिसे भारत की खुफिया एजेंसी रॉ उसे वापस लाने के प्रयास कर रही है। इस फिल्म में उनकेे साथ इरफान खान भी हैं जिनका कल कैंसर के कारण निधन हो गया। अर्जुन रामपाल, हुमा कुरैशी और श्रुती हसन ने भी डी-डे में अहम भूमिका निभाई।


कपूर एंड सन्स (2016)

Rishi Kapoor film Kapoor and sons, Rishi Kapoor Death


इस फिल्म में ऋषि ने एक 90 साल के बूढ़े दादू का किरदार निभाया है। दादू का एक ख्वाब है कि उनके मरने से पहले उनका बिखरा हुआ परिवार एक साथ एक फ्रेम में नज़र आए। फिल्म में ऋषि पर मेकअप थोपकर उन्हें 90 साल का बूढ़ा दिखाने का भरसक प्रयास किया गया है। पर इस भूमिका में ऋषि की आंखो ने अपनी आंखो से कमाल का अभिनय दिखाया।


मुल्क (2018)

rishi kapoor taapsee film mulk, Rishi Kapoor Death


मुल्क एक ऐसे मुस्लिम परिवार की कहानी है जो अपने खोए हुए आत्मसम्मान को पाने की कोशिश कर रहा है। फिल्म में ऋषि ने वकील मुराद अली मोहम्मद की भूमिका निभाई है। फिल्म में उनके साथ तापसी पन्नू भी बतौर लीड एक्ट्रेस की भूमिका में हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें